Post Office New Scheme 2024 | पोस्ट ऑफिस की धमाकेदार स्कीम से पति-पत्नी दोनों को मिलेगे 36,996 रुपये

Post Office New Scheme 2024

मासिक आय योजना, डाकघर एक गारंटीशुदा आय योजना है। जिसमें एक बार पैसा जमा करने पर आपको हर महीने गारंटीशुदा लाभ मिलता है। इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है, जिसके बाद आपकी मूल राशि आपको दे दी जाएगी। आप चाहें तो इसे 5 साल के लिए और भी बढ़ा सकते हैं.

इस पर मिलने वाला ब्याज आपको हर महीने पोस्ट ऑफिस द्वारा भुगतान किया जाएगा। अगर आप इस योजना के तहत 5 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी के सालाना ब्याज के हिसाब से हर महीने 3,083 रुपये का ब्याज मिलेगा. इस तरह 12 महीने में कुल आय 36,996 रुपये होगी.

निवेश करें पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में और पाएं शानदार फायदे

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने पर आपको कई फायदे मिलते हैं, पहला फायदा तो यह है कि मासिक स्कीम में आपको 5 साल का लॉक-इन पीरियड मिलता है और पोस्ट ऑफिस से ट्रांसफर की सुविधा भी मिलती है।

मान लीजिए अगर आप किसी दूसरे शहर में रहने वाले हैं तो आप इसे अपनी सुविधा के मुताबिक अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करवा सकते हैं। इस योजना में आप दो के साथ-साथ तीन लोगों का ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं.

कितना है अधिकतम निवेश

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में आप अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं, अगर आप इसमें संयुक्त खाता खोलकर निवेश करते हैं तो अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। फिलहाल इस स्कीम में पोस्ट ऑफिस द्वारा 7.4 फीसदी की ब्याज दर दी जा रही है.

यदि पति-पत्नी दोनों संयुक्त खाता खोलकर योजना में निवेश करते हैं, तो 15 लाख रुपये पर 7.4% की ब्याज दर से उन्हें हर महीने 9,250 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे और मूल राशि सभी खाताधारकों के लिए समान रहेगी। संयुक्त खाते में. बराबरी की साझेदारी है.

खुलवा सकते हैं माइनर अकाउंट

आप मासिक आय योजना के तहत माइनर अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. इस योजना के तहत केवल 10 वर्ष से अधिक उम्र के नाबालिग खाते ही खोले जा सकते हैं। आप नजदीकी डाकघर में जाकर आसानी से इस योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं और हर महीने हजारों का मुनाफा कमा सकते हैं।

यह योजना वाकई बहुत फायदेमंद है, आप अपनी सुविधा के अनुसार इस योजना को चला सकते हैं। इसमें आपकी मूल राशि हमेशा सुरक्षित रहेगी, केवल ब्याज का लाभ आपको हर महीने डाकघर द्वारा दिया जाएगा। अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं तो यह योजना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

Official Website Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *